-->

मेसनरी पियर्स : परिभाषा , प्रकार तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

Masonary Piers क्या है ?

बिल्डिंग स्ट्रक्चर मे मजबूती और सहारा देने के लिए पत्थर या ईंटो की चिनाई से बने मजबूत स्तंभो को Masonry Piers कहते है। ये भारी भार उठाने मे सक्षम होते है और अक्सर मेहराब, बीम, लिनटेल या छत को सपोर्ट करते है।ये आम तौर पर ईंट, पत्थर या कंक्रीट ब्लॉको से बने होते है जो मजबूत मोर्टार से जुड़े होते है।सनरी पियर्स विभिन्न आकार के होते है लेकिन आम तौर पर आयताकार, वर्गाकार या गोलाकार आकार मे देखने को मिलते हैं। उनके निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री और तकनीक भिन्न हो सकती है लेकिन आम तौर पर वे ठोस चिनाई से बने होते है जिसमे पत्थर या ईंट के ब्लॉक को मोर्टार से जोड़ा जाता है।

 मेसनरी पियर्स के प्रकार 

सॉलिड पियर्स

ये सबसे प्रचलित मेसनरी पियर्स है जो पूर्ण रूप से ईंट, पत्थर या कंक्रीट ब्लॉक से बने होते है। ये मजबूत और टिकाऊ होते है और बड़े भार को सपोर्ट करने में सक्षम होते है। जैसे निचे चित्र में दिखाया गया है।
solid piers in hindi

कम्पोजिट पियर्स

ये  ऐसा पियर्स होता है जिसके केंद्र में मजबूत पिलर्स होते है और ये चारो तरफ से चिनाई से घिरा होता है। ये  ठोस पियर्स की तुलना में हल्के लेकिन  भी मजबूत होते है। कम्पोज़िट पिएर्स को निचे चित्र में दिखाया गया है। 

पायलोन पियर्स

ये पियर्स मोटे और चौड़े होते है औरअक्सर पुल के निर्माण में इसका उपयोग किया जाता है। इसके निर्माण में रॉड ,मोर्टार आदि का उपयोग किया जाता है। 

 मेसनरी पियर्स के लाभ एवं हानि 

लाभ

  • ठोस चिनाई से निर्मित होने के कारण  मेसनरी पियर्स अत्यधिक मजबूत और टिकाऊ होते है। ये  सदियो तक भार वहन करने में सक्षम है।
  • पत्थर और ईंट जैसे प्राकृतिक सामाग्री से बने होने के कारण मेसनरी पियर्स आग के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी होते है। 
  •  मेसनरी पियर्स के उपयोग से इमारते आकर्षक दिखती  है। विभिन्न सामग्रि और निर्माण तकनीक का उपयोग करके उन्हें सजाया जा सकता है।
  •  मेसनरी पियर्स का उपयोग विभिन्न प्रकार की संरचनाओं में किया जा सकता है जिसमे पुल, मेहराब, गुंबद, दीवार और बहुत कुछ शामिल है।

मेसनरी पियर्स के हानि

  • पत्थर और ईंट जैसी प्राकृतिक सामग्रियो का उपयोग करने से  मेसनरी पियर्स अन्य प्रकार के फाउंडेशन की तुलना में अधिक महंगे होते है।
  •  मेसनरी पियर्स के निर्माण में अन्य प्रकार के फाउंडेशन की तुलना में अधिक समय लगता है।
  • कुछ क्षेत्रो में मेसनरी पियर्स भूकंप के प्रति कम प्रतिरोधी होते है।

मेसनरी पियर्स के उपयोग

  •  विश्व प्रसिद्ध मकबरा ताजमहल में मेहराब और गुंबदों को सपोर्ट  के लिए बड़ी संख्या में  मेसनरी पियर्स  का उपयोग किया गया है।
  • जयपुर में स्थित हवा  महल अपनी हवादार खिड़कियों और जटिल जाली के काम के लिए प्रसिद्ध है।  मेसनरी पियर्स  महल के अग्रभाग को सहारा देते है।
  •  मदुरै में स्थित मीनाक्षी  मंदिर अपने हजार स्तंभों के लिए प्रसिद्ध है। ये स्तंभ वास्तव में  मेसनरी पियर्स  है जो मंदिर के हॉल को सपोर्ट करते है।

यह भी पढ़े 






Post a Comment

Subscribe Our Newsletter