Wein Bridge Oscillator In Hindi : परिभाषा ,सर्किट डायग्राम ,कार्य सिध्दांत तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी -->

Search Bar

Wein Bridge Oscillator In Hindi : परिभाषा ,सर्किट डायग्राम ,कार्य सिध्दांत तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

वेन ब्रिज Oscillator क्या है ?

यह एक खास प्रकार का दोलित्र है जिसमे आवर्ती प्रकृति का तरंग उत्पन्न करने के लिए मैक्स वेन द्वारा विकशित वेन ब्रिज सर्किट का उपयोग किया जाता है।इससे साइन वेव उत्पन्न किया जाता है। वेन ब्रिज सर्किट में चार प्रतिरोध तथा दो कैपेसिटर एक दूसरे के साथ चतुर्भुज के आकार जुड़े हुए होते है जैसे की निचे के चित्र में दिखाया गया है।  जैसे की निचे के परिपथ में दिखाया गया है चतुर्भुज के दो भुजा में केवल प्रतिरोध  जुड़े हुए है तथा अन्य दो भुजा के में प्रतिरोध तथा कैपेसिटर जुड़े जुड़े हुए है जिनमे (R1 तथा C1) श्रेणी तथा (R2  तथा C) समान्तर क्रम में जुड़े हुए है। श्रेणी क्रम में जुड़े हुए कैपेसिटर तथा प्रतिरोध एक High Pass Filter तथा समांतर क्रम वाला कैपेसिटर तथा प्रतिरोध Low Pass Filter की तरह कार्य करता है। इसलिए इन दोनों भुजाओ को Frequency सेंसिटिव  भुजा कहते है क्योकि ये दोनों भुजा एक निश्चित Frequency पर ही इनपुट को एम्पलीफायर में प्रवेश करने देती है। जिस Frequency पर वेन ब्रिज Oscillator कार्य करता है उसे Resonant Frequency कहते है। 
Wein Bridge

वेन ब्रिज दोलित्र का सर्किट डायग्राम तथा कार्य सिद्धांत 

वेन ब्रिज दोलित्र के निर्माण में एक नॉन इन्वर्टिंग ऑपरेशनल एम्पलीफायर का उपयोग वेन ब्रिज सर्किट के साथ किया जाता है। जैसे की निचे के चित्र में दिखाया गया है। 
Wein bridge oscillator in hindi

जब इस परिपथ को बाहरी विधुत श्रोत से जोड़ा जाता है तब ऑपरेशनल एम्पलीफायर एक आवर्ती सिग्नल को उत्पन्न करता है। इसके आउटपुट को ब्रिज सर्किट को फीडबैक किया जाता है। यह ब्रिज सर्किट एम्पलीफायर को तब तक इनपुट सेंड नहीं करता है जब तक एम्पलीफेर से फीडैक के रूप में प्राप्त सिग्नल की आवृति ब्रिज के Resonant आवृति के बराबर हो जाती है। ब्रिज के Resonant फ्रीक्वेंसी को कैपेसिटर तथा प्रतिरोध के मान को बदलकर सेट किया जा सकता है। यदि ब्रिज में उपयोग किये गए दोनों कैपेसिटर (C)तथा प्रतिरोध (R) का मान आपस में बराबर हो तब इसे Resonant Frequency को निम्न फार्मूला द्वारा ज्ञात किया जा सकता है। 
wein bridge resonant formula

Wein bridge दोलित्र का उपयोग 

  • इसका उपयोग ऑडियो Frequency मापने के लिए किया जाता है। 
  • इससे उच्च परास की ऑडियो Frequency उत्पन्न की जा सकती है। 
  • इससे साइन वेव उत्पन्न किया जाता है। 
  • AC ब्रिज सर्किट में Excitation के लिए उपयोग किया जाता है। 
  • विभिन्न प्रकार के फ़िल्टर के टेस्टिंग के लिए सिग्नल उत्पन्न किया जाता है। 

यह भी पढ़े 

Pintu Prasad
I am an Electrical Engineering graduate who has five years of teaching experience along with Cooperate experience.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter