Class A Amplifier - परिभाषा ,लाभ तथा हानि - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी -->

Search Bar

Class A Amplifier - परिभाषा ,लाभ तथा हानि - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

 क्लास A एम्पलीफायर क्या होता है?

यह एक विशेष प्रकार का पॉवर एम्पलीफायर है जिसके आउटपुट से जुडा हुआ ट्रांजिस्टर हमेशा ऑन की अवस्था में रहता है। इसका मतलब यह हुआ की आउटपुट से पुरे ऑपरेशन के दौरान विधुत धारा का प्रवाह होता रहता है। इस प्रकार के एम्पलीफायर में इनपुट टर्मिनल पर मौजूद समूचा (Entire) इनपुट सिगनल आवर्धित होकर आउटपुट सिगनल के रूप में प्राप्त हो जाता है।

यह एक रैखिक एम्पलीफायर होता है जिसका मतलब यह हुआ की आउटपुट टर्मिनल से प्राप्त होने वाले सिगनल का परिमाण इनपुट सिगनल पर निर्भर करता है। इसमें आवर्धित सिगनल के आउटपुट में बहुत ही कम मात्रा में हर्मोनिक्स मौजूद होता है। चूँकि इस एम्पलीफायर के आउटपुट टर्मिनल से विधुत धारा का प्रवाह हमेशा होता रहता है इसलिए इसकी दक्षता (एफिशिएंसी)बहुत ही कम होती है। इसमें बाहय रूप से दी जाने वाली अधिकांश विधुत उर्जा उष्मीय उर्जा के रूप में बर्बाद हो जाती है।  

Class A efficiency की दक्षता क्या होती है?

एम्पलीफायर द्वारा आउटपुट शक्ति तथा इनपुट शक्ति के अनुपात को एम्पलीफायर  दक्षता कहते है। चूँकि क्लास A एम्पलीफायर में इनपुट विधुत ऊर्जा का एक बहुत बड़ा हिस्सा उष्मीय ऊर्जा के रूप में बर्बाद हो जाता है और इसके तुलना में बहुत ही कम ऊर्जा आउटपुट में प्राप्त होती है। इसलिए क्लास A एम्पलीफायर की दक्षता बहुत ही कम होती है। प्रायोगिक तौर पर देखा गया है की इस वर्ग के एम्पलीफायर की दक्षता 25 से 30 प्रतिशत होता है। इतनी कम दक्षता होने की वजह से इस एम्पलीफायर का उपयोग ज्यादातर नहीं किया जाता है। 

Class A  Amplifier Circuit डायग्राम कैसा होता है?

क्लास A एम्पलीफायर का सर्किट डायग्राम निचे दिए गए सर्किट डायग्राम के जैसा होता है। इस सर्किट डायग्राम में ट्रांजिस्टर मुख्य कॉम्पोनेन्ट के रूप में कार्य करता है। यह एक साधारण सर्किट डायग्राम है :
Class A एम्पलीफायर

Class A amplifier के लाभ एवं हानि 

क्लास A एम्पलीफायर के लाभ एवं हानि निम्न है :-

लाभ 

  • इसमें विधुत धारा का प्रवाह पुरे चक्र(Cycle) के दौरान होता है .
  • इससे बहुत ही छोटे परिमाण वाले विधुत सिगनल को भी आवर्धित किया जा सकता है .
  • इसमें आउटपुट सिगनल ,इनपुट सिगनल के समानुपाती होता है .
  • आउटपुट सिगनल में किसी भी प्रकार के distortion मौजूद नहीं होता है .

हानि 

  • इसकी दक्षता बहुत ही कम होती है .
  • आउटपुट शक्ति बहुत ही कम होती है .
  • यह बहुत ही महंगा होता है .

Class A amplifier का उपयोग 

चूँकि इस  एम्पलीफायर में पुरे चक्र के दौरान ट्रांजिस्टर ऑन रहता है जिससे इनपुट सिगनल बिना Distord हुए आउटपुट टर्मिनल पर प्राप्त हो जाती है इसलिए इस एम्पलीफायर का उपयोग म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट में किया जाता है 

यह भी पढ़े 

Pintu Prasad
I am an Electrical Engineering graduate who has five years of teaching experience along with Cooperate experience.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter