Accuracy, Precision and Sensitivity in hindi: परिभाषा ,फार्मूला तथा उदहारण - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी -->

Search Bar

Accuracy, Precision and Sensitivity in hindi: परिभाषा ,फार्मूला तथा उदहारण - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

एक्यूरेसी क्या होती है?

एक्यूरेसी का सही अर्थ शुध्दता या सटीकता होता है। विज्ञानं तथा इंजीनियरिंग में भौतिक राशियों के मापन में एक्यूरेसी अर्थात शुध्दता का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है। किसी मापक यंत्र के एक्यूरेसी का अर्थ यह होता है की मापक यंत्र द्वारा लिया गया रीडिंग या माप वास्तविक मान के कितना नजदीक है। मापक यंत्र द्वारा लिया गया माप वास्तविक मान के जितना ही नजदीक होता है उस मापक यंत्र की शुध्दता उतनी ही अधिक होती है। जिस मापक यंत्र की शुध्दता जितनी अधिक होती है उसका ही उपयोग ज्यादा किया जाता है। 

मान लीजिए आपकी ऊंचाई 183 सेमी है। यदि हम इसे किसी उपकरण जैसे टेप या फीता से मापते हैं तो यह 182.9995 सेमी निकलता है। अब इसे किसी दुसरे मापक यंत्र जैसे स्केल  से मापने पर 195 सेमी का परिणाम प्राप्त होता है। इससे  हम देख सकते हैं कि पहले माप से प्राप्त मान आपकी ऊंचाई के वास्तविक मान (183 सेमी) के करीब है इससे हम कह सकते है की  पहला माप दूसरे की तुलना में अधिक सटीक है।

Precision क्या होता है? 

जब किसी मापक यंत्र से किसी भौतिक राशि को बार बार मापते है तब वह बार बार एक थोड़े विचलन के साथ वही रीडिंग देता है तब इसे प्रिसिशन कहते है। इसमें लिया गया रीडिंग वास्तविक मान(Value) से कम ,ज्यादा या बराबर हो सकता है। यदि लिया गया रीडिंग वास्तविक मान(Value) से कम या ज्यादा  हो रहा है और पुनः दुबारा मापने पर थोड़े विचलन या पहले माप के बराबर मान प्राप्त होता है तो इसे PRECISION कहते है। 

एक्यूरेसी तथा प्रिसिशन एक दुसरे से संबंधित लगते है लेकिन ये दोनों बिलकुल अलग होते है। एक्यूरेसी वास्तविक मान से विचलन की बात करता है। यह वास्तविक मान से ज्यादा या कम हो सकता है लेकिन बराबर नहीं।  जबकि  प्रिसिशन माप को दुहराने पर पहले से प्राप्त मान(Value) के प्राप्ति की बात करता है। 

सेंसिटिविटी क्या होता है?

सेंसिटिविटी किसी माप यंत्र का गुण होता है। इससे ज्ञात यह ज्ञात होता है की किसी मापक यंत्र के इनपुट में परिवर्तन करने से उसके आउटपुट में कितना परिवर्तन होगा। मापन प्रक्रिया के दौरान भौतिक राशि को इनपुट के रूप में मापक यंत्र को दिया जाता है जिसके परिणामस्वरुप मापक यंत्र आउटपुट के रूप में रीडिंग देता है। यदि इनपुट में दिए गए मापने वाली राशि में परिवर्तन किया जाता है तब प्राप्त रीडिंग में भी परिवर्तन देखने को मिलता है। इस प्रकार से प्राप्त रीडिंग में परिवर्तन तथा इनपुट में परिवर्तन के अनुपात को सेंसिटिविटी कहा जाता है। इसे हिंदी में संवेदनशीलता कहते है। जिस मापक यंत्र की सेंसिटिविटी जितनी अधिक होती है वह मापक यंत्र उतना ही शुध्द माप देता है। 
सेंसिटिविटी = (रीडिंग में परिवर्तन /इनपुट में परिवर्तन)

यह भी पढ़े 


Pintu Prasad
I am an Electrical Engineering graduate who has five years of teaching experience along with Cooperate experience.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter