-->

Search Bar

Resistance Box in Hindi : परिभाषा ,प्रकार तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

 Resistance box क्या होता है?

यह एक साधारण सा बॉक्स होता है जिसमे पहले से ज्ञात मान वाले बहुत से प्रतिरोध लगे हुए होते है। इसका उपयोग तुलनात्मक रूप से किसी अज्ञात प्रतिरोध का मान ज्ञात करने के लिए किया जाता है। Resistance बॉक्स की शुद्धता (Accuracy) बहुत उच्च होती है। इस बॉक्स का उपयोग एक निश्चित मान के विधुत धारा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। रेजिस्टेंस बॉक्स की मुख्य विशेषता यह है की इसमें Varibale प्रतिरोध भी लगे हुए होते है। यदि किसी डिवाइस को परिवर्तित प्रतिरोध की जरुरत पड़ती है तब उसके लिए अलग से कोई एनी दूसरा प्रतिरोध लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके ऊपर लगाये गए घुमने वाली स्विच जिसे Rotary स्विच कहते है ,को घुमाकर आवश्यकता अनुसार प्रतिरोध प्राप्त किया जा सकता है। 

 रेजिस्टेंस बॉक्स कितने प्रकार के होते है?

रेजिस्टेंस बॉक्स के प्रतिरोध मान के आधार पर इसे तीन वर्गों में वर्गीकृत किया गया है। जो निम्न है:-
  • हाई रेजिस्टेंस बॉक्स (High Resistance Box)
  • लो रेजिस्टेंस बॉक्स (Low Resistance Box)
  • भिन्नात्मक रेजिस्टेंस बॉक्स (Fractional Resistance Box) 
हाई रेजिस्टेंस  बॉक्स का मान 1Ω से 5000Ω या उससे अधिक होता है जबकि लो रेजिस्टेंस  बॉक्स का मान 1Ω से 500Ω के बीच होता है। भिन्नात्मक प्रतिरोध बॉक्स में, प्रतिरोध का मान भिन्न के रूप में होता है। भिन्नात्मक बॉक्स का रेंज  0.1Ω से 50Ω के बीच होता है।
इसका उपयोग विधुत सर्किट को डिजाईन तथा टेस्टिंग के लिए किया जाता है। ज्यादातर इसका उपयोग प्रयोगशाला में किया जाता है।  इसका डिजाईन सिंपल होता है। यह बिलकुल सस्ता होता है। इसे आप अमेज़न या दुसरे ऑनलाइन शोपिंग दुकान से ऑनलाइन आर्डर कर कह्रिड सकते है। 

Simple Resistance Box क्या होता है?

इस रेजिस्टेंस बॉक्स में सर्किट के नेगेटिव तथा पॉजिटिव टर्मिनल को जोड़ने के लिए तांबे की बनी हुई दो टर्मिनल होते है। इस रेजिस्टेंस बॉक्स का Cover एबोनाईट का बना हुआ होता है जिसके ऊपर टर्मिनल तथा नोब्स बने हुए होते है। इसनोब्स का उपयोग सर्किट से प्रतिरोध जो जोड़ने तथा निकालने के लिए किया जाता है। एबोनाईट के दुसरे तरफ विभिन्न वैल्यू वाले प्रतिरोध एक दुसरे के साथ श्रेणी क्रम में जुड़े हुए होते है। 

Decade Resistance Box क्या होता है?

इस प्रकार के रेजिस्टेंस बॉक्स में निश्चित वैल्यू वाले प्रतिरोध का उपयोग किया जाता है। इसमें प्रयुक्त रेजिस्टेंस को इस प्रकार से व्यवस्थित किया जाता है की इसके प्रतिरोध का मान प्रत्येक स्टेप के बाद बदलता रहता है। इस बॉक्स से एक निश्चित वैल्यू का प्रतिरोध ज्ञात करने के लिए घुमने वाली (Rotary)  स्विच का उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त अलग अलग नोब्स में प्लग को लगाकर भी निश्चित वैल्यू वाले प्रतिरोध ज्ञात किया जा सकता है। 

यह भी पढ़े 

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter