-->

Servo Motor In Hindi | Servo Motor का कार्य सिद्धांत तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a comment

Servo Motor क्या होता है ?

इलेक्ट्रिकल में मोटर एक ऐसा यंत्र होता है जो विधुत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा (Mechanical Energy) में परिवर्तित करता है। वैसे तो इलेक्ट्रिक मोटर अपने कार्य प्रणाली के अनुसार विभिन्न प्रकार के होते है। उन्ही में से एक Servo Motor होता है।
 यह साधारण मोटर से अलग होता है। हालाँकि यह भी एक साधारण मोटर के सिद्धांत पर ही कार्य करता है। Servo Motor एक साधारण मोटर के रोटर पर एक विशेष व्यवस्था (सिस्टम) बनाकर बनाया जाता है।यह एक Special Purpose मोटरहोता है जो किसी विशेष कार्य के लिए बनाया जाता है।अन्य सामान्य मोटर के तुलना में Servo Motor सभी जगह उपयोग नहीं किया जाता है। जिस जगह पर धीमी गति के साथ  High Torque की जरुरत होती है वैसे जगह पर  Servo Motor का उपयोग किया जाता है। 
ServoMotor in hindi

Servo Motor की रचना । Construction of ServoMotor in Hindi 

Servo Motor को सामान्य मोटर के साथ कुछ अन्य कॉम्पोनेन्ट के साथ Combine कर बनाया जाता है। एक सामान्य मोटर को Servo Motor बनाने के लिए निम्न कॉम्पोनेन्ट की जरुरत होती है :-
  • AC or DC  motor
  • Potentiometer
  • Gear System
  • Controlling Circuit.
Working of Servo Motor


सबसे पहले मोटर की गति धीमा करने तथा बल आघूर्ण (Torque) को बढ़ाने के लिए गियर सिस्टम (Gear System) का प्रयोग किया जाता है। गियर बॉक्स को Reduction Box भी कहा जाता है। इस रिडक्शन बॉक्स को सबसे पहले मोटर के शाफ़्ट से जोड़ दिया जाता है। 

इस रिडक्शन बॉक्स का मुख्य कार्य मोटर के स्पीड (RPM) को कम करना होता है। मोटर की स्पीड कम हो जाने की वजह से इसकी बल आघूर्ण (Torque)बढ़ जाता है। रिडक्शन बॉक्स का शाफ़्ट एक Encoder या  Potentiometer कहते है ,से जुड़ा हुआ होता है। 

यह Encoder , Controlling Circuit से जुड़ा हुआ रहता है और Controlling Circuit के मदद से मोटर को इलेक्ट्रिकल पावर फीड किया जाता है। अर्थात Control Circuit पुनः मोटर से जुड़ा हुआ रहता है। इस प्रकार ऊपर लिखे चारो पार्ट मिलकर एक बंद पाश (Closed Loop) बनाते है। इसलिए यह कहा जाता कि Servo Motor  Closed Loop Feedback सिस्टम पर कार्य करता है। 

Servo Motor  का कार्य सिद्धांत  

जैसे हमने ऊपर जाना की Servo Motor ,एक Special Purpose मोटर होता है जो किसी Special कार्य को करने के लिए बनाया जाता है। जैसे माना कि किसी वस्तु को 60 डिग्री कोण से घुमाना है। इसके लिए सबसे पहले Control Circuit को 60 डिग्री घूमने का संकेत mircocontroller  या Arduino से दिया जाएगा और इस संकेत के अनुसार Control Circuit ,मोटर को चलने के लिए इलेक्ट्रिकल सप्लाई से जोड़ देगा जिससे मोटर घूमने लगेगा।

 जैसे मोटर का शाफ़्ट 60 डिग्री का कोण पूरा कर लेगा वैसे मोटर के शाफ़्ट से जुड़े Encoder या Potentiometer इस गति (Movement) को इंगित करेंगे और Control Circuit को पुनः एक सिग्नल देंगे कि मोटर का शाफ़्ट 60 डिग्री का Rotation पूरा कर लिया है और अब आप इसको मुख्य Supply से Disconnect कर दो और इस संकेत को मिलते ही Control Circuit मोटर को मुख्य Supply से तब DisConnect किये रहेगा जब तक कि उसको दूसरा संकेत mircocontroller  या Arduino से नहीं मिलता है। 

Related Posts

Post a comment

Subscribe Our Newsletter