-->

Search Bar

Best stabilizer for tv टीवी के लिए बढ़िया स्टेबलाइजर - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

स्टेबलाइजर क्या होता है?

यह एक विधुतीय उपकरण है जिसको  इस प्रकार से  डिजाईन किया जाता है की यह अपने दोनों आउटपुट टर्मिनल से जुड़े हुए किसी भी दुसरे विधुत उपकरण के लिए नियत वोल्टेज (Constant Voltage) उपलब्ध करता है। यह विधुत सप्लाई में होने वाले वोल्टेज बदलाव (Voltage fluctuation) से उत्पन्न हानि से विधुत उपकरण को सुरक्षा प्रदान करता है। 

कुछ लोग वोल्टेज स्टेबलाइजर को आटोमेटिक वोल्टेज रेगुलेटर भी कहते है। यह हमारे घरो में उपयोग होने वाले महंगे विधुत उपकरण जैसे एयर कंडीशनर ,फ्रीज , प्रिंटिंग मशीन ,प्रयोगशाला में उपयोग होने वाले विधुत उपकरण आदि को वोल्टेज में होने वाले उतराव चढ़ाव से उपन्न होने वाले नुकशान से सुरक्षा प्रदान करता है। 

वैसे विधुत उपकरण जो थोड़े से भी वोल्टेज में होने वाले परिवर्तन को वर्दास्त नहीं कर सकते है ,को मुख्य विधुत सप्लाई से जोड़ने से पहले स्टेबलाइजर के आउटपुट टर्मिनल से जोड़ना चाहिए। स्टेबलाइजर वोल्टेज में होने वाली उतराव चढाव को रेगुलेट कर एक नियत वोल्टेज आउटपुट टर्मिनल पर बनाये रखता है। सिंगल फेज विधुत उपकरण के लिए स्टेबलाइजर 230 से 240 वोल्ट का नियत वोल्टेज बनाए रखता है। 

यदि आप भी अपने घर में उपयोग होने वाले विधुत उपकरण को हाई वोल्टेज या लो वोल्टेज से होने वाली हानि से बचाना चाहते है तब आपको स्टेबलाइजर का उपयोग करना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ सस्ते तथा बढ़िया स्टेबलाइजर की जानकारी देंगे जिसके उपयोग से आप अपने महंगे विधुत उपकरण को सुरक्षित कर पाएंगे। 

Giomex TV Voltage Stabilizer for 140 cm  TV Set-top Box

यह गिओमक्स कंपनी का एक बहुत ही बढ़िया स्टेबलाइजर है जिसका उपयोग आप अपने घर में विधुत  वोल्टेज में होने वाले उतराव चढाव  से सुरक्षा के लिए कर सकते है। यह एक बहुत ही बढ़िया प्रोडक्ट है जो आटोमेटिक ऑपरेट होता है। यह वोल्टेज fluctuation के समय अपने आप रेगुलेट होता है जिससे इससे जुड़े हुए दुसरे उपकरण को नियत वोल्टेज मिलता रहता है।

इसमें टाइमर सर्किट लगाया गया है जो वोल्टेज को मैनेजमेंट सिस्टम को संचालित करता है। हाई वोल्टेज के कंडीशन में यह वोल्टेज को सर्किट से स्वतः ऑफ कर देता है।  इसके बाहरी कवर को धातु से बनाया गया है जो इसको मजबूती प्रदान करता है।  यह 24 इंच ,32 इंच ,40 इंच ,42 इंच 43 इंच तथा 55 इंच स्मार्ट led TV के लिए बनाया गया है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है इसे आप आसानी से घर  हिस्से में इंस्टाल कर सकते है। 

कंपनी ग्राहक को तीन वर्ष के लिए रिप्लेसमेंट वारंटी भी देती है।  यदि इसके मूल्य की बात करे तो यह अन्य दुसरे स्टेबलाइजर के तुलना बहुत सस्ता है।  इसे आप अमेज़न से मात्रा रूपये Rs. 1495 में ऑनलाइन खरीद सकते है।  अभी ऑनलाइन आर्डर करने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

BLUECHIP TV Voltage Stabilizer

यदि आप ऐसे स्टेबलाइजर ढूढ़ रहे है जो सस्ता तथा बढ़िया हो। तब आपको ब्लू चिप द्वारा निर्मित यह वोल्टेज स्टेबलाइजर खरीद लेना चाहिए क्योकि यह आपके LED TV को सुरक्षित रखने के लिए ही डिजाईन किया गया है।  इसकी प्राइस भी इतनी कम है की आप इसे आसानी से खरीद सकते है। यदि इसकी प्राइस की बात करे तो मात्र Rs.1289 रूपये में अमेज़न पर उपलब्ध है। यदि इसकी बनावट की बात करे तो इसके बॉडी को धातु से डिजाईन किया गया है जो इसे मजबूती प्रदान करता है। वोल्टेज तथा अन्य दुसरे पैरामीटर को इंगित करने के लिए LED डिस्प्ले लगाया गया है। यह पूर्णरूप से आटोमेटिक संचालित होने वाला वोल्टेज स्टेबलाइजर है। यह हाई वोल्टेज के कंडीशन में अपने आप को खुद रेगुलेट कर लेता है जिससे किसी भी प्रकार का Interruption उत्पन्न नहीं होता है। यह पूर्णरूप से डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स से डिजाईन किया गया है जिससे इसकी एफिशिएंसी 95 प्रतिशत है। इसका वजन  मात्रा 2.660 है जो बहुत ही कम है। 

इसका उपयोग LED टीवी के साथ सेटअप बॉक्स तथा DTH के साथ भी किया जा सकता है। यदि आप इस स्टेबलाइजर को अभी ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर। अभी आर्डर करे। 

V-Guard Voltino Max TV Voltage Stabilizer

यह V - Guard का बहुत ही बढ़िया वोल्टेज स्टेबलाइजर है। इसको मुख्य रूप से टीवी सेट ओवर वोल्टेज तथा Surge वोल्टेज के कारण उत्पन्न होने वाले नुकसान से बचाने के लिए किया गया है। यह पूर्णतः स्वतः संचालित होने वाला स्टेबलाइजर है। इसमें IC तकनीक का उपयोग किया है जो इसे बहुत ही तेज तथा सुरक्षित विधुत उपकरण बनाता है। इस स्टेबलाइजर में वे सभी खूबिय है जो ऊपर बताए गए स्टेबलाइजर में है।  लेकिन यह ऊपर बताये गए स्टेबलाइजर से थोडा ज्यादा सुरक्षित है क्योकि इसमें उपयोग किए गए IC तथा अन्य दुसरे उपकरण की वजह से यह ज्यादा गर्म होने पर स्वतः ऑफ हो जाता है जिससे कोई विधुत उपकरण जलने से बच जाता है। आग सुरक्षा होने की वजह से यह अन्य दुसरे स्टेबलाइजर से थोडा सा महंगा है। अमेज़न पर आपको मात्रा Rs. 2856 रूपये में मिल जायेगा। इसका वजन मात्र 2.5 Kg है। ऑनलाइन खरीदने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 

यह भी पढ़े 


Post a Comment

Subscribe Our Newsletter