-->

Inertia in hindi : परिभाषा ,प्रकार ,उदहारण तथा उपयोग - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment
Inertia In hindi

Inertia Definition In Hindi 

INERTIA को हिंदी में जड़ता या जड़त्व कहते है। यह प्रत्येक वस्तु का गुण है जो वस्तु के गति या विराम की अवस्था में परिवर्तन का विरोध करता है। आसान शब्द में बोले तो जड़त्व किसी द्र्व्यमानयुक्त वस्तु का वह  गुण है जो उसके विराम या गति की अवस्था मे होने वाले बदलाव को रोकने की कोशिश करता है। यदि कोई वस्तु विराम की अवस्था में है तब वह जड़त्व के कारण विराम में रहना चाहेगी जब तक कोई बाहरी बल उसके स्थिति में परिवर्तन नहीं लाता है। इसके विपरीत यदि कोई वस्तु गति की अवस्था में है तब वह गति की अवस्था में तब तक रहना चाहेगी जब तक कोई बाहरी असंतुलित बल आरोपित नहीं किया जाता है।   

जड़त्व के प्रकार(Types of Inertia In Hindi)

स्थिर जड़त्व(Inertia of Rest)

यह एक वस्तु को स्थिर अवस्था में बनाये रखने प्रवृत्ति है। जैसे टेबल पर रखी हुई किताब स्थिर पड़ी रहती है जब तक कोई बाहरी बल उसे न हिलाए।

गति का जड़त्व(Inertia of Motion)

यह  गतिमान वस्तु को अपनी गति को बनाए रखने की प्रवृत्ति है। जैसे एकसामान वेग से चलती हुई गाड़ी तब तक चलती रहती है जब तक ब्रेक लगाकर उसे रोका नहीं जाता।

दिशा का जड़त्व (Inertia of Direction)

यह गतिमान वस्तु को अपनी गति की दिशा को बनाए रखने की प्रवृत्ति है। जैसे जब कोई गतिमान गाड़ी या बस  मुड़ती है तब उसमे बैठे  यात्रियों को एक झटका महसूस होता है क्योंकि उनका शरीर अपनी सीधी गति की दिशा को बनाए रखने की कोशिश करता है।

जड़त्व का सूत्र (Inertia Formula in hindi)

जड़त्व भौतिक राशि नहीं है। यह किसी वस्तु का गुण है  इसलिए इसे किसी फार्मूला द्वारा ज्ञात नहीं किया जा सकता इसलिए जड़त्व का कोई सूत्र नहीं है लेकिन जड़त्व वस्तु के द्रव्यमान पर निर्भर करता है। जिस वस्तु द्रव्यमान जितना अधिक होगा उसका जड़त्व भी उतना ही अधिक होगा। चूँकि जड़त्व द्रव्यमान पर निर्भर करता है इसलिए इसका मात्रक भी किलोग्राम (Kg) होता है। 

जड़त्व के उदाहरण (Inertia Example In hindi)

तेज चलती गाड़ी में अचानक ब्रेक लगाने पर यात्री आगे की ओर झुक जाते हैं।  गाडी में यह घटना जड़त्व के कारण होता है। जब गाड़ी अचानक रुकती है तब  यात्रियों का शरीर अपनी गति को बनाए रखना चाहता है जिससे यात्री  आगे की तरफ झुक जाते हैं। स्थिर गेंद को किक मारने पर वह गतिमान हो जाती है। गेंद के गतिमान होने में भी  जड़त्व का हाथ  है। जब कोई खिलाडी  गेंद को किक मारता हैंतब वह उस पर एक बल लगाता हैं जो गेंद की स्थिर अवस्था को बदल देता है और उसे गतिमान कर देता है। 

रोज़मर्रा के जीवन में जड़त्व उपोग  

  • कार में सीट बेल्ट का उपयोग
  • अंडे को पैक करने के लिए भूसे का उपयोग
  • क्रिकेट में गेंद को हिट करने के लिए बल्ले का उपयोग

यह भी पढ़े 

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter