-->

Magnetic Permeability in Hindi | चुम्बकशीलता क्या होती है ?

Post a comment

Magnetic Permeability  क्या होती है ?

चुम्बक शीलता ,चुंबकीय पदार्थ का गुण होता है। यह किसी भी चुंबकीय पदार्थ या माध्यम का वह  गुण (Quality) होता है जो अपने से होकर गुजरने वाली चुंबकीय बल रेखाओ (Magnetic Fields Line) का सपोर्ट करता है। साधारण भाषा में बोले तो चुम्बक शीलता किसी माध्यम का वह गुण है जो चुंबकीय बल रेखाओ को माध्यम से गुजरने में मदद करता है। 

जिस पदार्थ का चुम्बक शीलता जितनी अधिक होता है उसमे चुंबकीय उर्जा का ह्राश ( Loss of Magnetic Energy) बहुत ही कम होता है। किसी चुंबकीय पदार्थ से गुजरने वाली चुंबकीय बल रेखाओ का परिमाण चुम्बक शीलता के समानुपाती होता है। यह धातु के चालकता के समतुल्य होता है। चुंबक शीलता का SI मात्रक हेनरी पर मीटर (H /m)  या न्यूटन पर एम्पियर square (N - A2) होता है। 

किसी पदार्थ के चुम्बकशीलता को 𝜇 से सूचित किया जाता है। हवा या निर्वात के लिए चुंबकशीलता को 𝝁से सूचित किया जाता है तथा इस आंकिक मान  4𝜋 x 10-7 H/m होता है।  हवा की चुंबकशीलता बहुत कम होती है इसलिए अन्य पदार्थ के लिए चुम्बकशीलता की गणना हवा के सापेक्ष की जाती है। 
 𝝁4𝜋 x 10-7 H/m

यदि किसी चुंबकीय क्षेत्र में एक नर्म लोहे के टुकडे को रखा जाता है तब चुंबक से उत्पन्न होनी वाली लगभग सभी चुंबकीय बल रेखाए ,नॉर्म लोहे के टुकडे से आसानी से पास हो जाती है क्योकि नर्म लोहे की चुंबकशीलता हवा के अपेक्षा बहुत ज्यादा होता है। इसी कारण से ट्रांसफार्मर के कोर या जनरेटर या मोटर के कोर निर्माण में नॉर्म लोहे का प्रयोग किया जाता है। 

किसी पदार्थ के चुम्बकशीलता  को चुंबकीय घनत्व (Magnetic Field Density) तथा चुंबकीय तीव्रता (Magnetic Field Intensity) के अनुपात द्वारा ज्ञात किया जाता है। जैसे 
Magnetic Permeability
इस फार्मूला में 

𝝁 = पदार्थ की चुम्बकशीलता 
B = चुंबकीय घनत्व 
H = चुंबकीय तीव्रता

आपेक्षित चुम्बकशीलता (Relative Permeability) क्या होता है ?

चूँकि हवा या निर्वात की चुंबक शीलता बहुत  कमजोर होती है। यदि किसी पदार्थ की  चुंबकशीलता हवा या निर्वात के तुलना में प्रकट की जाती है तब इसे उस पदार्थ की आपेक्षित चुंबकशीलता कहते है। आपेक्षिक चुम्बकशीलता को पदार्थ की चुम्बकशीलता तथा हवा के चुंबकशीलता के अनुपात को  Relative Permeability कहते है तथा इसे 𝝁rसे सूचित किया जाता है। अर्थात 
Relative चुंबकशीलता

यह भी पढ़े 

Hall Effect क्या होता है ?

Related Posts

Post a comment

Subscribe Our Newsletter