-->

Search Bar

illumination meaning in hindi : परिभाषा तथा इससे संबंधित टर्म - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

 प्रदीपन क्या होता है?

किसी प्रकाश श्रोत से ,प्रकाश उर्जा को उत्पन्न कर किसी क्षेत्र विशेष को दीप्तिमान करना प्रदीपन कहलाता है दीप्तिमान का अर्थ यह हुआ की उस क्षेत्र में  इतनी प्रकाश उर्जा उत्पन्न करना की उसे देखने में किसी भी प्रकार का कोई समस्या न हो। प्रदीपन को अंग्रेजी में illumination कहा जाता है। यह एक प्रक्रिया है जिसमे किसी क्षेत्र को प्रकाशमय किया जाता है। एयरपोर्ट ,सड़क ,फैक्ट्री ,खेल मैदान आदि जैसे जगह जहा 24 घंटा काम होता रहता है ,वैसे जगह पर रात के समय प्रॉपर लाइट अर्थात प्रकाश की जरुरत होती है। illumination एक भौतिक राशि है जो निम्न तरीके से परिभाषित होती है :-
किसी सतह के प्रति एकांक क्षेत्रफल पर पड़ने वाले Luminous Flux अर्थात प्रकाश उर्जा को Illumination कहा जाता है। इसे lumen/m2 व्यक्त किया जाता है। lumen/mको Lux भी कहा जाता है। 

 प्रदीपन में प्रकाश तथा प्रकाश श्रोत बहुत महत्वपूर्ण होते है क्योकि प्रकाश की वजह से ही यह देखने लायक है। इसलिए यह जरुरी बन जाता है ,सबसे पहले प्रकाश के बारे में जान लिया जाए। 

illumination meaning

प्रकाश क्या है ?

प्रकाश एक प्रकार का स्पंदनात्मक गति (vibratory motion) है  जो तरंग के रूप में संचारित होता है। जो वस्तुए प्रकाश उत्पन्न करती है उन्हें प्रकाश श्रोत कहा जाता है।  प्रकाश श्रोत से उत्पन्न होने के बाद प्रकाश सभी दिशाओ में तरंग के रूप में संचारित होता है। यह एक विधुत चुंबकीय  तरंग होता है जिसकी प्रकृति अनुप्रस्थ(transverse) होती है। यह निर्वात में 3 x 108 m/s की गति से चलता है। ऐसी विधुत चुंबकीय तरंगे जिनकी तरंगदैर्घ्य 10-6m या इसके करीब होता है वे दृश्य प्रकाश होती है। 

Lumious Flux क्या होता है ?

किसी प्रकाश श्रोत से प्रति सेकंड तरंग के रूप में निकलने वाली प्रकाश उर्जा को Luminous Flux कहा जाता है। यह एक भौतिक राशि है जिसे Lumen में मापा जाता है। 

Lumen क्या होता है?

Lumen ,luminous flux का SI मात्रक होता है अर्थात luminous flux को Lumen में मापा जाता है। एक  कैंडल शक्ति वाले श्रोत से प्रति इकाई ठोस कोण (Solid Angle) उत्पन्न lunimous Flux को एक Lumen कहा जाता है। 
1 Lumen = 0.0016 W

Luminous intensity क्या होता है?

किसी निश्चित दिशा में प्रकाश श्रोत द्वारा प्रति इकाई ठोस कोण (Solid Angle) उत्पन्न luminous flux  को 
luminous intensity कहा जाता है। यह के भौतिक राशि है इसलिए इसे lumen/Ω में मापा जाता है। 

 Standard candle क्या होता है?

इसे  हिंदी में मानक मोमबत्ती कहा जाता है। मानक मोमबत्ती ऐसा मोमबत्ती होता है जिसका वजन (75.5) ग्राम शुद्ध मोम के बराबर होता है और यह 120 ग्रेन प्रति घंटे की दर से जलता है। 

कैंडल पॉवर क्या होता है?

किसी मानक मोमबत्ती द्वारा उत्पन्न होने वाली प्रकाश शक्ति को कैंडल शक्ति या  कैंडल पॉवर कहा जाता है। 

यह भी पढ़े 


Post a Comment

Subscribe Our Newsletter