-->

Search Bar

इलेक्ट्रीशियन द्वारा उपयोग किए जाने वाले औजार(Electrician Tools) -हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

 इलेक्ट्रीशियन किसे कहते है?

इलेक्ट्रिकल अर्थात विधुत से संबंधित कार्य करने वाले लोग इलेक्ट्रीशियन कहलाते है। हमारे घर में चलने वाले विधुत उपकरण को पॉवर सप्लाई की व्यवस्था करने वाले लोग भी इलेक्ट्रीशियन कहलाते है। जब हमारे घर में लगा हुआ पंखा किसी कारण से नहीं चलता है तब उसे जो व्यक्ति ठीक करता उसे इलेक्ट्रीशियन कहते है। आपने अक्सर देखा होगा की इलेक्टिकल से सम्बंधित कार्य करने वाले लोग अपने साथ हमेशा कुछ औजार लेकर घुमते रहते है। इन औजार के मदद से वे अपना कार्य करते है। इलेक्ट्रीशियन द्वारा उपयोग किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण औजार निम्न होते  है :-
  • प्लास (Pliers)
  • पेचकश (Screw Driver)
  • लाइन टेस्टर 
  • टेस्ट लैंप 
  • स्टैण्डर्ड वायर गेज 
  • टेप 
  • हथौड़ा (Hammer)
  • छेनी (Chisel)
  • आरी (Hack Shaw)
  • सुआ (Poker)
  • ड्रिल मशीन 
  • ग्लप्स 

प्लास(Pliers) क्या होता है?

यह सबसे ज्यादा इलेक्ट्रीशियन द्वारा उपयोग किया जाने वाला औजार है। यह एक multipurpose औज़ार है। यह वायर को काटने ,आपस में जोड़ने ,पकड़ने या उसके ऊपर लगे हुए इंसुलेशन को हटाने में उपयोग किया जाता है। इस औजार के बिना इलेक्ट्रिकल का कार्य करना मुश्किल है। प्लास को निचे के चित्र में दिखाया गया है। 
पलास
बिजली के काम करने के लिए विभिन्न प्रकार के पलास का उपयोग किया जाता है। विभिन्न प्रकार के काम में उपयोग किये जाने वाले प्लायर्स निम्न है :-
  • स्लिप जॉइंट प्लायर्स (Slip Joint Pliers)
  • साइड कटर प्लायर्स (Side Cutter Pliers)
  • कॉम्बिनेशन प्लायर्स (Combination Pliers)
  • नीडल नोज प्लायर्स (Needle Nose Pliers)
  • बेंट नोज प्लायर्स (Bent Nose Pliers)
आप इन सभी प्लायर्स को अमेज़न से ऑनलाइन आर्डर कर खरीद सकते है। ऑनलाइन आर्डर करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। यहाँ क्लिक करे। 

पेचकश (Screw Driver) क्या होता है ?

यह किसी भी इलेक्ट्रीशियन का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण औज़ार है। यह अपने नाम के हिसाब से ही कार्य करता है। इसका मुख्य कार्य स्क्रू को ड्राइव करना होता है। यह विधुत बोर्ड या दुसरे सर्किट के स्क्रू को खोलने या बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है। पेचकस को निचे के चित्र में दिखाया गया है। 
स्क्रू ड्राईवर
स्क्रू भी भिन्न भिन्न प्रकार के होते है। इसका उपरी भाग जिसे हैंडल कहा जाता है। उसपर एक कुचालक पदार्थ का परत चढ़ा हुआ होता है जिसे इंसुलेशन कहा जाता है। यह विधुत धारा तथा हाथ के बीच इंसुलेशन उपलब्ध करता है जिससे कार्य करते वक्त इलेक्ट्रीशियन को बिजली का झटका नहीं लगता  है। आप इस स्क्रू ड्राईवर को अमेज़न से ऑनलाइन आर्डर कर खरीद सकते है।ऑनलाइन आर्डर करने के लिए यहाँ क्लिक करे।  

लाइन टेस्टर क्या होता है?

जैसे नाम से ही ज्ञात होता है की यह विधुत वायर में प्रवाहित होने वाली विधुत धारा के उपस्थिति को ज्ञात करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह देखने में बिलकुल पेचकस के जैसे ही होता है लेकिन यह उससे बिलकुल भिन्न होता है। इसके आंतरिक भाग में एक छोटा सा विधुत बल्ब लगा हुआ होता है जिसका एक सिरा एक प्रतिरोध के मदद से इसके अगले ब्लेड से जुडा हुआ होता है। विधुत बल्ब का दूसरा सिरा एक स्प्रिंग के मदद से अर्थिंग पॉइंट से जुडा  हुआ होता है। जैसे की निचे के चित्र में दिखाया गया है। 
Line Tester
जिस फेज की लाइन टेस्ट करना होता है। उस लाइन को टेस्टर से टच करने पर उससे छोटी विधुत धारा ब्लेड से होती हुयी बल्ब में जाती है जिससे वह जलने लगता है। जिससे साबित होता है की उस फेज में विधुत धारा प्रवाहित हो  रही है। इसके विपरीत यदि बल्ब नहीं जलती है इसका मतलब यह हुआ की उसमे किसी भी प्रकार की विधुत धारा प्रवाहित नही हो रही है। लाइन टेस्टर से छोटे स्क्रू को भी खोलने का कार्य किया जाता है। 

टेस्ट लैंप  क्या होता है?

जैसे इसके नाम से ज्ञात होता है की यह एक प्रकार का लैंप होता है जिससे किसी वायर में प्रवाहित हो रहे विधुत धारा को ज्ञात किया जाता है। यह एक साधारण से विधुत बल्ब होता है। इसका उपयोग किसी मशीन के बॉडी में प्रवाहित होने वाली विधुत धारा को ज्ञात करने के लिए किया जाता है।  जिस मशीन के बॉडी में प्रवाहित हो रही विधुत धारा को ज्ञात करना होता है उसके बॉडी से बल्ब के एक टर्मिनल को तथा दुसरे टर्मिनल को अर्थिंग से जोड़ दिया जाता है।  यदि बल्ब जलने लगता है तब इससे साबित होता है की बॉडी में विधुत धारा प्रवाहित हो रही है। 

स्टैण्डर्ड वायर गेज क्या होता है?

यह एक मानक होता है। इसके सापेक्ष किसी वायर की मोटाई मापी जाती है। चूँकि एक इलेक्ट्रीशियन को बहुत से विधुत उपकरण के साथ कार्य करना होता है। प्रत्येक उपकरण में अलग अलग प्रकार के विधुत वायर का उपयोग किया हुआ होता है। यदि इन वायर के जगह पर दुसरे माप वाली वायर लगा दी जाए तब वह उपकरण बढ़िया से कार्य नहीं करेगा। इस कंडीशन में स्टैण्डर्ड वायर गेज का उपयोग किया जाता है। 
स्टैण्डर्ड वायर गेज
जैसे की ऊपर के चित्र में दिखाया गया है। इसके बाहरी छोर पर बहुत सारी पतली पतली खांचे निकली हुयी होती है। जिस वायर की मोटाई नापनी होती है उस वायर को इस खांचे में बरी बरी से डाल के चेक किया जाता है।  जिस खांचे में यह फिट बैठता है उस खांचे की नंबर संख्या उस वायर की मोटाई होती है। 

हथौड़ा क्या क्या होता है?

हथौड़ा से सब कोई परिचित है। यह T आकार का लोहा का बना हुआ औजार होता है। जैसे की निचे के चित्र में दिखाया गया है। इलेक्ट्रीशियन इसका उपयोग किल को दिवार में गाड़ने ,मजबूत चीज को तोड़ने ,धातुओ को पीटने या कठोर तार को मोड़ने आदि के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रीशियन द्वारा उपयोग किये जाने वाले हथौड़ा का वजन 500 ग्राम से 1 किलो ग्राम के बराबर होता है। 

छेनी क्या होता है ?

यह धातु का बना हुआ विशेष प्रकार का औजार होता है। इसका अगला हिस्सा बहुत ही पतला होता है। इसका उपयोग दिवार में छिद्र करने के लिए किया जाता है।  इलेक्ट्रीशियन ज्यादातर इसका उपयोग दीवाल से पाइप को पार करने के लिए , दिवार मे छिद्र बनाने के लिए करते है। 

आरी (Hacksaw)क्या होता है?

आरी एक विशेष प्रकार का औजार होता है। इसका उपयोग इंजीनियरिंग के कार्य हेतु बहुत से जगह पर किया जाता है। यह मुख्य रूप से लोहा के पाइप ,पट्टी आदि को काटने के लिए किया जाता है। विभिन्न प्रकार के आरी बाज़ार में उपलब्ध होते है।  आरी का मुख्य फ्रेम होता है जिसमे विभिन्न प्रकार के ब्लेड को लगाकर उपयोग किया जाता है। 
hack saw
आप इस आरी को ऑनलाइन अमेज़न से सस्ते में आर्डर कर खरीद सकते है। अभी ऑनलाइन आर्डर करने के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लीक करे।  यहाँ क्लिक करे। 

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter