-->

Search Bar

विधुत परिपथ क्या होता है -(परिभाषा ,प्रकार ) - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

विधुत परिपथ क्या होता है ?

विधुत परिपथ एक ऐसा बंद पाश होता है जो विधुत धारा को प्रवाहित होने के लिए रास्ता बनाता है। विधुत परिपथ को हिंदी में इलेक्ट्रिक सर्किट कहते है। जब  किसी इलेक्ट्रिक बल्ब को धातु के तार से विधुत ऊर्जा श्रोत(बैटरी ,सेल ,विधुत जनरेटर आदि ) से जोड़ते है जिससे इलेक्ट्रिक बल्ब जलने लगता है। तब इस प्रकार इलेक्ट्रिक बल्ब ,धातु का तार तथा बैटरी एक बंद पाश बनाते है जो विधुत परिपथ कहलाता है। 

Types of Electric Circuit | विधुत परिपथ का प्रकार 

हमने ऊपर अभी विधुत परिपथ को देखा। विधुत इंजीनियरिंग में विधुत परिपथ को तीन  तरह से विभाजित किया गया है। विधुत परिपथ के तीन  प्रकार निम्न है :-
  • Closed Circuit 
  • Open Circuit 
  • Short Circuit 

Closed Circuit  क्या होता है ?

Closed Circuit एक ऐसा इलेक्ट्रिक सर्किट होता है जिसमे विधुत ऊर्जा श्रोत (बैटरी, सेल आदि) से प्रवाहित विधुत धारा ,विधुत परिपथ से होते हुए लोड में प्रवाहित होती है। Closed Circuit में प्रवाहित विधुत धारा का मान लोड द्वारा खपत ऊर्जा के अनुपात में होता है। Closed Circuit में बैटरी से उतनी ही मात्रा में विधुत धारा प्रवाहित होती है जितनी विधुत धारा की जरुरत लोड को  होती है। 

Open Circuit क्या होता है?

Open Circuit ऐसा इलेक्ट्रिकल सर्किट होता है जिसमे विधुत धारा का प्रवाह निरंतर नहीं होता है। जब Closed Circuit में किसी वजह से कोई खराबी आ जाती है जिससे विधुत धारा का प्रवाह बैटरी से लोड के तरफ नहीं हो पाता है तब इस प्रकार के विधुत परिपथ को Open Circuit है। जैसा की नीचे के चित्र में दिखाया गया है। चित्र में बैटरी को बल्ब से जोड़ने वाली नेगेटिव वायर टूट गयी है जिससे बैटरी से कोई भी विधुत धारा परिपथ में परिवहित नहीं हो  रही है और बल्ब नहीं जल रहा है। 
Open Circuit In Hindi

Short Circuit क्या होता है ?

यदि Closed Circuit से जुड़े लोड में विधुत धारा का नियत मान निरंतर प्रवाहित हो रहा हो और अचानक किसी त्रुटि (Fault) वजह से विधुत धारा का मान बढ़ जाए तब इस प्रकार के विधुत परिपथ को short circuit कहा जाता है। short circuit को हिंदी में लघुपथन कहते है। Short Circuit में प्रवाहित विधुत धारा का मान अचानक बढ़ जाता है जिससे परिपथ से जुड़े हुए विधुत उपकरण में आग लग जाता है। विधुत परिपथ को आग लगने से बचाने के लिए लोड तथा विधुत ऊर्जा श्रोत के बीच में MCB का प्रयोग किया जाता है। 

यह भी पढ़े 

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter