-->

Search Bar

Electricity Bill | Electricity Bill Pay online| Electricity Bill In Hindi

Post a Comment

इलेक्ट्रिसिटी बिल क्या है ?(What is Electricity Bill?)

यदि आपके घर में टेलीविज़न ,फ्रीज ,कूलर पंखा आदि जैसे सामान जो विधुत से संचालित होते है तो प्रत्येक माह आपके क्षेत्र में बिजली उपलब्ध कराने वाली कंपनी या बोर्ड द्वारा एक बिजली बिल प्राप्त होता है। इसे ही Electricity Bill कहते है। इस electricity bill में आपके घर में इलेक्ट्रिसिटी से संचालित उपकरण द्वारा खपत किये गए विधुत ऊर्जा का विवरण रहता है। 

Electricity Bill उपभोक्ता को बिजली बोर्ड या कंपनी के तरफ से प्रत्येक माह मिलता है इसमें उपभोक्ता द्वारा पुरे माह में खर्च किये गए विधुत ऊर्जा का विवरण रहता है। इसके अतरिक्त इस electricity bill में अन्य जानकारी भी रहती है जैसे Consumer ID,पिछले माह की बकाया राशि ,वर्तमान माह में खर्च की गयी ऊर्जा,पावर फैक्टर ,मैक्सिमम डिमांड आदि। 
Bihar Electricity Bill payment
Electricity Bill 

विधुत ऊर्जा कम्पनिया उपभोक्ता द्वारा खपत की गयी ऊर्जा को यूनिट में मापती है तथा प्रति यूनिट की दर से पूर्व  निर्धारित मूल्य से उपभोगता को Electricity Bill देती है। उपभोगता द्वारा खर्च ऊर्जा मूल्य के अलावा कुछ फिक्स अतिरिक्त चार्ज भी वसूलती है। यह फिक्स्ड चार्ज अलग अलग उपभोगता के लिए अलग अलग होता है।जैसे घरेलु उपयोग के उपभोगता के लिए यह सामान्यतः 20 रूपये होता है। तथा औद्योगिक उपयोग के उपभोगता के उसके द्वारा कनेक्टेड मैक्सिमम लोड के अनुसार होता है। यह फिक्स्ड राशि विभिन्न राज्य तथा विभिन्न बिजली बोर्ड के लिए भिन्न भिन्न होता है। 

1 यूनिट बिजली कितनी होती है ? 

यह एक साधारण सा पूछा जाने वाला सवाल है। यदि आपने 10th की पढाई की है तब तो आपको इस प्रश्न का जवाब मालूम होगा। यदि आपको फिर भी आपको इस प्रश्न का जवाब मालूम नहीं है तो हम आपको इसका जवाब बता देंगे। अगर इस प्रश्न का जवाब साधारण एक शब्द में बोले तो  3.6 x 10जूल ऊर्जा को एक यूनिट कहा जाता है लेकिन यह एक आम आदमी को  समझना थोड़ा मुश्किल होगा। तो इसको  साधारण तरीके से समझने  के लिए हम एक उदाहरण का सहारा लेते है। 
electricity bill payment online


मान लीजिये आपके गावं या शहर के मुकेश ने किसी बिजली कंपनी से अधिकतम 1 KW का बिजली कनेक्शन लिया जिससे उसको Rs.20 रूपये का फिक्स्ड चार्ज तथा Rs.3 रूपये का एनर्जी मीटर चार्ज  प्रति महीने बिजली कंपनी को देनी है। माना की मुकेश के घर में दो 10 वाट के बल्ब  प्रति दिन 8 घंटे तथा 70 वाट का दो पंखा प्रति दिन 5 घंटा  चलता है तो मुकेश द्वारा प्रति दिन खपत विधुत ऊर्जा को निम्न तरीके से ज्ञात किया जायेगा। यदि बिजली कंपनी द्वारा निर्धारित बिजली दर Rs.3 प्रति यूनिट हो। 

खपत कुल ऊर्जा =( बल्ब की संख्या x बल्ब की क्षमता x जलने का समय ) +(पंखा की संख्या x पंखा की क्षमता x पंखा चलने का समय ) 
खपत कुल ऊर्जा = (2 x10x8) + (2x70x5)
खपत कुल ऊर्जा = 160 + 700 Wh
खपत कुल ऊर्जा = 860 Wh

यह मुकेश द्वारा एक दिन में खपत की गयी ऊर्जा की मात्रा है। यदि मुकेश द्वारा 30 दिन में खपत की गयी कुल ऊर्जा ज्ञात की जाये तो यह 

खपत कुल ऊर्जा = 860 x 30 
खपत कुल ऊर्जा = 25800 Wh

एक माह में खपत कुल ऊर्जा की मात्रा को जब 1000 से भाग दिया जाता है तो यह यूनिट कहलाता है। अर्थात मुकेश द्वारा एक माह में खर्च की गयी कुल यूनिट की संख्या = 25800 /1000 यूनिट  = 25.8 यूनिट 
इतने यूनिट के मुकेश द्वारा बिजली कंपनी को दिए जाने वाली राशि = 25.8 x 3 +20 +3 (मीटर चार्ज) =100.40 रूपये 

Electricity Bill | Electricity Bill Pay | Electricity Bill Payment | For Electricity Bill Payment 

यदि आपने किसी कंपनी से Electricity Connection ले रखा है तो प्रत्येक माह आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल मिलता होगा। इस Electricity Bill में आपके द्वारा पुरे माह में खपत की गयी विधुत ऊर्जा का विवरण रहता है। इस माह आपके द्वारा खपत की गयी विधुत ऊर्जा का भुगतान राशि भी दिया गया होगा इस राशि को Electricity Bill Pay कहते है। 

Electricity Bill प्राप्त होने के बाद उपभोगता को उसके द्वारा खपत की गयी ऊर्जा के मूल्य को कंपनी को चुकता करना होता है। इसके लिए Electricity बोर्ड या कंपनी उपभोगता को इलेक्ट्रिसिटी बिल  Pay करने का 10 से 12 दिन का समय भी देती है।इस समय औवधि के दौरान उपभोगता को अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल Payment का भुगतान कर देना होता है। यदि उपभोगता ने इस समय औवधि के दौरान अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान नहीं करता है तब इलेक्ट्रिसिटी कंपनी अगले माह इस बकाया राशि पर ब्याज जोड़कर अगले माह राशि का भुगतान करवाती है।

Electricity Bill Pay Online | Electricity Bill online Payment | Electricity Bill Online       

यदि इस माह आपको अपने घर या कंपनी का Electricity Bill मिला है और  आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल Pay करना चाह रहे है। इस काम को आप दो तरीके से कर सकते है। या तो आप  Electricity Bill का भुगतान  ऑफलाइन तरीके से कर सकते है या ऑनलाइन तरीके से। 

ऑफलाइन तरीके से अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल  Pay करने  के लिए आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस जाना होगा। यदि आपके पास समय का आभाव नहीं है तो आप इस तरीका को अपना सकते है। यदि आपके पास समय का प्रॉब्लम है तब तो आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन तरीके से ही पे करना होगा। ऑनलाइन तरीके से Electricity Bill Pay करने के लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में अपने electricity Board के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा। 

इसके उपरांत आपको ऑनलाइन Electricity Bill Payment वाले सेक्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपसे आपका Consumer Id पूछा जायेगा। अपना Consumer Id डालने के बाद सबमिट पर क्लीक कर आप अपना बकाया राशि देख सकते है। इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड या UPI Payment System का उपयोग करते हुए आप अपना Electricity Bill Payment कर सकते है।   

यदि आपको ये सब काम करना थोड़ा कठिन लगता है तब आप इस काम को थर्ड पार्टी ऐप जैसे Paytm,Phone Pay,Google Pay आदि के मदद से बड़े ही आसानी से अपना Electricity Bill Payment ऑनलाइन तरीके से कर सकते है।  

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter