Fire Extinguisher in Hindi : परिभाषा ,प्रकार तथा विशेषता - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी -->

Search Bar

Fire Extinguisher in Hindi : परिभाषा ,प्रकार तथा विशेषता - हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Post a Comment

अग्निशामक यन्त्र क्या होता है?

यह एक सक्रिय अग्नि सुरक्षा उपकरण है जिसका उपयोग अक्सर आपात स्थिति में छोटी आग को बुझाने या नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग वृहत स्तर पर फैले हुए आग को नियंत्रित करने के लिए नहीं किया जा सकता है। वृहत स्तर पर फैले हुए आग को नियंत्रित करने के लिए फायर ब्रिगेड का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर एक अग्निशामक यन्त्र में रासायनिक पदार्थ होते है जिसके पास आग को बुझाने की क्षमता होती है। अग्निशामक यन्त्र को दबाव दिया जाता है तब यह पदार्थ दुसरे पदार्थ के साथ रासायनिक अभिक्रिया कर एक गैस मुक्त करता है जिससे आग की लपटे समाप्त हो जाती है। सामान्यतः पब्लिक प्लेस ,मॉल ,कारखाने ,स्कूल ,कॉलेज या ऑफिस में शोर्ट सर्किट या दुसरे वजह से लगाने वाले आग कको नियंत्रित करने के लिए जिस अग्निशामक यन्त्र का उपयोग किया जाता है उसे निचे के चित्र में दिखाया गया है।  

Fire extinguisher

अग्निशामक यन्त्र कितने प्रकार के होते है ?

चूँकि आग विभिन्न प्रकार के होती है जैसे विधुत के कारण आग ,लकड़ी में लगा हुआ आग ,पेट्रोल में लगा हुआ आग , कार्बनिक गैस में लगा हुआ आग आदि ,इन सभी विभिन्न प्रकार के आग को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किये जाने वाले अग्निशामक यन्त्र भी भिन्न भिन्न होते है जो निचे दिए गए है :

  • Carbon Dioxide Extinguisher  (कार्बन डाइऑक्साइड अग्निशामक यन्त्र)
  • Water Extinguisher (पानी  अग्निशामक यन्त्र )
  • Dry Powder  Fire Extinguisher (शुष्क चूर्ण अग्निशामक यन्त्र)
  • Wet Chemical Extinguisher (गीला रासायनिक अग्निशामक यन्त्र)
  • Foam Extinguisher (झाग अग्निशामक यन्त्र )

Carbon Dioxide Extinguisher क्या है ?

यह एक विशेष प्रकार का अग्निशामक यंत्र है जिसका उपयोग B तथा C श्रेणी के आग को बुझाने के लिए किया जाता है। जब इसके हैंडल को दबाया जाता है तब इसमें से कार्बन डाई आक्साइड गैस निकलती है जो आग को बुझा देती है। यह बिजली के उपकरणों में लगे हुए आग को नियंत्रित करने के लिए आइडियल होता है। इससे किसी भी प्रकार के अवशेष उत्पन्न नहीं होता है।  यह पेट्रोल या अन्य दुसरे ज्वलनशील पदार्थ से लगी हुई  भीषण आग को बुझाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।  यह आग पर शीघ्रता से  काबू पाता है। कार्बन डाईऑक्साइड एक्सटिंग्विशर अन्य दुसरे  अग्निशामक यंत्र के मुकाबले ज्यादा महंगा होता है। इस अग्निशामक यंत्र में काले रंग का लेवल लगा रहता है। 

Water Extinguisher क्या है ?

यह एक ऐसा अग्निशामक यंत्र है जिसका उपयोग आग को बुझाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। यह A श्रेणी के आग को बुझाने के लिए उपयुक्त यंत्र है। यह अन्य दुसरे अग्निशामक यंत्र के तुलना में सस्ता होता है। यह लकड़ी ,कागज आदि में लगे हुए आग को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इस अग्निशामक यन्त्र का रंग लाल होता है। Water Extinguisher विभिन्न प्रकार के होता है जो निम्न है :
  • Water Spray Extinguisher
  • Water Jet Extinguisher
  • Water Mist or Fog Extinguisher 
  • Water Extinguisher With Additive

Dry Powder  Fire Extinguisher क्या है?

यह एक मल्टीपर्पस अग्निशामक यंत्र है क्योकि इसका उपयोग A ,B तथा C श्रेणी के आग को बुझाने के लिए किया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार के पाउडर का उपयोग किया जाता है इसलिए इसे ड्राई पाउडर फायर एक्सटिंग्विशर कहते है। यह बिल्डिंग में लगे हुए आग को बुझाने के लिए उपयोग किया जाता है। चूँकि इसमें पाउडर का उपयोग किया जाता है इसलिए इसका उपयोग बंद जगह पर लगने वाली आग को बुझाने के लिए करना चाहिए क्योकि ये पाउडर किसी के आँख कान में जा सकते है। इस अग्निशामक यंत्र में नील रंग का लेवल लगा रहता है। 

Wet Chemical Extinguisher क्या है ?

यह अग्निशामक यंत्र रसोईघर में लगे हुए आग को बुझाने के लिए ही  गया है। इसका उपयोग बिजली या ज्वलनशील धातु  में लगे हुए आग के लिए नहीं किया जाता है। यह खाने वाले तेल में लगे हुए आग को आसानी से नियंत्रित कर लेता है। इस पर पीले रंग का लेवल लगा हुआ रहता है। 

Foam Extinguisher क्या है ?

इस अग्निशामक यंत्र का उपयोग श्रेणी - A तथा श्रेणी -B के आग को बुझाने के लिए बनाया गया है जिसके अन्तरगत पेट्रोल किरोसिन आदि में लगा हुआ आग शामिल है। कभी कभी इसका इस्तेमाल कपडा ,कागज आदि में लगे हुए आग को बुझाने के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल लकड़ी से बनी इमारतो, गोदामों, स्कूल, हॉस्पिटल  इत्यादि में किया जाता है और जिस स्थान पर ज्वलनशील तरल पदार्थ जमा होता है वहा पर भी उपयोग किया जाता है।  इस पर क्रीम कलर का लेवल लगा हुआ रहता है। 

यह भी पढ़े 

Pintu Prasad
I am an Electrical Engineering graduate who has five years of teaching experience along with Cooperate experience.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter