-->

Bihar SSC Exam Date 2024 : बिहार एसएससी परीक्षा 2024 तारीख घोषित ,अभी देखे कब होगा परीक्षा

Post a Comment

bssc exam 203

बिहार एसएससी परीक्षा 2024 तारीख 

क्या आप बिहार में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तब तो बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। बिहार SSC 2023 के ज़रिए विभिन्न सरकारी विभागों में तृतीय श्रेणी गैर-राजपत्रित पदों तक पहुंचने का रास्ता खुला है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने 12199 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगा था जिसमे लगभग तीन लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।अब आवेदन की अंतिम तारीख समाप्त हो गई है और आवेदक परीक्षा तिथि का इन्तजार कर रहे है। आयोग द्वारा अभी तक परीक्षा की तिथियां घोषित नहीं की गई हैं लेकिन अनुमान है कि प्रीलिम्स दिसंबर 2023 के अंत या जनवरी 2024 के प्रारंभ में आयोजित की जाएगी।जबकि मुख्य परीक्षा 2024 के मार्च या अप्रैल महीने में आयोजित हो सकती है। हम  इस ब्लॉग पोस्ट में एग्जाम पैटर्न , संभावित परीक्षा तिथि तथा सिलेबस की जानकारी देने वाले है। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

Bihar SSC 2024 Exam Date

12199 पोस्ट के लिए बिहार कर्मचारी आयोग ने ऑनलाइन आवेदन माँगा था। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थी परीक्षा के तारीख का इन्तजार कर रहे है। बिहार कर्मचारी आयोग ने परीक्षा को लेकर अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है लेकिन मीडिया की खबरों कमाने तो जनवरी के महीने में परीक्षा आयोजित की जाएगी। जैसा की बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बोला था की झट से परीक्षा दो और फट से जोइनिंग लो। इस बात को ध्यान में रखते हुए आयोग परीक्षा को जल्द से जल्द आयोजित करने का प्रयाश कर रहा है। आगमी वर्ष में चुनाव होने वाला है इसलिए सरकार जल्द ही इस भर्ती को पूरा करना  चाह रही है। 

Bihar SSC 2024 परीक्षा पैटर्न 

बिहार कर्मचारी आयोग द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन में बताया गया था की यदि 40 हज़ार से ज्यादा आवेदन प्राप्त होंगे तब परीक्षा दो चरणों में आयोजित जाएगी। मीडिया के मुताबिक लगभग तीन लाख से ज्यादा लोगो ने ऑनलाइन आवेदन दिया है। अतः परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा। नोटिफिकेशन के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा में से कुल वैकेंसी का 5 गुना अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा के लिए पास किया जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा एक पत्र की होगी जिसमे कुल 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। ये सभी प्रश्न तीन विषयो से पूछे जायेंगे। जैसे 
  • 50 प्रश्न सामान्य विज्ञान तथा गणित 
  • 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान 
  • 50 प्रश्न मानशिक क्षमता जाँच 
परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जायेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिए जायेंगे। परीक्षार्थी को कुल 2 घंटा 15 मिनट का समय मिलेगा। प्रांरम्भिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के योग्य होंगे। 

बिहार एसएससी परीक्षा 2024 सिलेबस 

बिहार एसएससी मुख्य परीक्षा के सिलेबस का विवारण निम्न है।  
BSSCsyllabus 2023

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter