- Ropso :Indian Video Sharing App - इलेक्ट्रिकल डायरी:हिंदी इलेक्ट्रिकल डायरी

Ropso :Indian Video Sharing App

इंडिया तथा चीन के बीच गलवान घाटी में हुए झड़प के बाद देश के अंदर लोगों के बीच चीन के खिलाफ बहुत गुस्सा देखा गया। लोगो ने अपने गुस्से को चाइनीज़ सामान के बहिष्कार के रूप  प्रदर्शित किया। 

लोग अपने स्तर पर चीन के सामान का बहिष्कार कर ही रहे थे की 30 जून को भारत सरकार ने 59 चाइनीज़ ऐप को इंडिया में बैन कर दिया।  इन्ही ऐप में बैन होने वाला ऐप टिक टॉक भी था जो युवाओं के बीच काफी मशहूर था। 

टिक टॉक का अचानक बैन हो जाने के कारण लोग इसके Alternate देशी  ऐप को सर्च करने लगे। Tik-Tok के Alternate में जो देशी ऐप निकलकर सामने आया उसका नाम है Ropso यह एक टिकटॉक के सामान ही शार्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है। आज के इस पोस्ट के माधयम से हम Ropso Android App के बारे में जानेंगे। 

Ropso क्या है ?

Ropso एक इंडियन  वीडियो-शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जहां लोग अपने हाथों से अपना शार्ट वीडियो बनाकर लोगों के साथ शेयर करते है। इस ऐप को वर्तमान समय में  Glance InMobi Pte. Ltd ने Own किए हुए है। यह चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक की तरह ही कार्य करता है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोग अपने रुच क्षेत्र के अनुसार वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है। 
Ropso

Ropso का इतिहास 

IIT दिल्ली के विद्यार्थी रहे मयंक भंगडिया,अविनाश सक्सेना तथा कौशल शुभांक द्वारा Ropso को 2014 में Develop किया गया तथा जुलाई 2014 में इसे मार्केट  में लोगों के बीच उपयोग के लिए उतार दिया गया। अपने डेवलपमेंट के शुरुवाती दिन में यह ऐप फैशन सोशल नेटवर्क के लिया बनाया गया था। 

जब कुछ समय बाद Ropso 2.0  को लांच किया गया तब इसका नाम बदलकर TV By the People कर दिया गया जिसका मतलब लोगो द्वारा संचालित टीवी होता है। अपने शुरुवाती दिन में यह ऐप लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल नहीं रही। 

 लेकिन फिर भी यह ऐप कुछ लोगो के मोबाइल फोन में अपनी जगह बनाने में सफल रही। नवंबर 2019 में Ropso को InMobi ग्रुप ने Aquare कर लिया। फ़िलहाल यह ऐप InMobi द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस समय Ropso के सीईओ मयंक भंगडिया है। 

भारत सरकार  द्वारा  चाइनीज़  वीडियो शेयरिंग ऐप Tik Tok  को बैन करने के बाद लोग Ropso को टिकटॉक के alternate में उपयोग कर रहे है। 

क्या Ropso से पैसा कमाया जा सकता है?

यदि आप रोप्सो से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आप बिल्कुल इस ऐप के माध्यम से आप पैसा कमा सकते है। रोप्सो से ऑनलाइन कमाने के लिए आपको इस ऐप के इनबिल्ड कैमरा के माध्यम से वीडियो बनाकर लोगो के साथ शेयर करनी होगी। आपके वीडियो को जितने ज्यादा लोगों द्वारा देखा जायेगा उतनी ही ज्यादा आपकीओ कमाई होगी।

Ropso में कमाई कैसे होती है?

अभी तो रोप्सो अपने सभी क्रिएटर को उनके द्वारा बनाये गए वीडियो को Coins के रूप में पैसा देता है। जिसे वीडियो क्रिएटर एक लिमिट को पूरा करने के बाद अपने बैंक अकाउंट या Paytm Wallet के मदद से निकाल सकते है। लेकिन यदि कोई क्रिएटर बहुत ज्यादा मशहूर हो जाता है तब उसे बाहर से Advertiser मिलने लगते है जिसे वह उनके ब्रांड को अपने वीडियो के माध्यम से प्रोमोट कर लाखों रूपये कमा सकता है। 

Ropso से कैसे पैसा कमाय ?

रोप्सो से पैसा कमाने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा 
  • सबसे पहले Ropso ऐप में दिए गए कैमरा के मदद से एक शार्ट वीडियो शूट करे 
  • शूट किये वीडियो को ऐप में दिए गए Effect के मदद से एडिट करे 
  • कम से कम एक वीडियो प्रतिदिन शूट करे 
  • अपने वीडियो को फीचर होने के लिए full Screen  वाला ही वीडियो शूट करे 
  • अपने वीडियो को अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर आदि पर शेयर करे जिससे आपके follower की संख्या बढे। 
  • अपने रोप्सो आईडी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जोड़े। 

Ropso Coins क्या है?

ROPOSO App: Earn money easily in your Paytm wallet
Image Credit: smartshopguide.com

यह रोप्सो द्वारा अपने क्रिएटर को दिया जाने वाला एक प्रकार का Virtual Coin है जिसे क्रिएटर रियल कैश में ट्रांसफर कर सकते है। रोप्सो अपने वीडियो क्रिएटर को उसके Activity के आधार पर Ropso Coin  देता है। 
10000 Ropso Coin को कोई भी क्रिएटर 10 रुपए में कन्वर्ट कर अपने Paytm Wallet में निकाल सकता है। अगर इसको आसान भाषा में बोले तो Ropso अपने क्रिएटर को 1000 Coins के बदले एक रूपये देता है। 
10000 Ropso Coin = Rs. 10 
  

Powered by Blogger.